आईटीआई करने के फायदे 2023। ITI Karne Ke Fayde

आईटीआई करने के फायदे । ITI Karne Ke Fayde

आईटीआई (ITI)Industrial Training Institute कोर्स का नाम आपने  सुना होगाआईटीआई करने के फायदे 2023। ITI Karne Ke Fayde आपके मन में इसे अच्छी तरह से जानने की इच्छा भी जागती होती होगी।इसके लिए छात्रों को काफ़ी ज्यादा उत्सुकता बनी रहती है तो हम आपको इस लेख मै बताएंगे की  आईटीआई करने के फायदे क्या है? आईटीआई में (आर्किटेक्चर असिस्टेंट, इलेक्ट्रिशियन, फिटर, रोडिओलोजी टेक्नीशियन कोर्स होते है)

इसमें से विद्यार्थी कोई भी विकल्प को चुन सकते हैं, जिनमे उनकी रुचि हो अगर आप 12वीं के बाद किसी  परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो आप इन्हें एक बार देख सकते हैं।विद्यार्थी के मन में ये भी सवाल आते हैं की इस आईटीआई करने के फायदे । ITI Karne Ke Fayde क्या है आईटीआई कोर्स को करने के बाद किस प्रकार की नौकरी मिलेगी अगर नौकरी मिलेगी भी तो वो कोनसी सरकारी होगी या प्राइवेट होगी  इस आर्टिकल के आधार से आपको आईटीआई (ITI) Industrial Training Instituteसे जुड़े ऐसे ही कई प्रकार के प्रश्न के जवाब आपको इस लेख मै बताएंगे इसमें छात्र 10th कक्षा के बाद ही आवेदन कर सकता है अपनी कम उमर मै ही अच्छी शिक्षा पा लेता है  इसके अलावा विद्यार्थी को जिस अपनी इच्छा अनुसार विषयो का चुनने का अवसर भी मिलता है।

आईटीआई करने के फायदे । ITI Karne Ke Fayde
आईटीआई करने के फायदे । ITI Karne Ke Fayde

1.आईटीआई मै दाखिला कैसे ले
आईटीआई मै Industrial Training Institute दाखिला लेने के लिए आपको कम से कम 10th पास की जरुरत होती है उसके बाद आपके 10th के परिणाम पर आधारित होता है यदि आपके अंक अच्छे है तो आप सरकारी आईटीआई मै आवेदन कर सकते हो जिसमें आपका नंबर आपके अंक की मेरिट लिस्ट के आधर पर आएगा यदि आपका नंबर नही आता है तो आप किसी प्राइवेट आईटीआई को भी चुन सकते हो। सरकारी आईटीआई से आप को छात्रवृति का प्रावधान रहता है जिसका लाभ भी आप उठा सकते हो आईटीआई करने के फायदे । ITI Karne Ke Fayde और फीस शुल्क भी कम होता है प्राइवेट मै फीस शुल्क ज्यादा होता है।

2.आईटीआई करने के लिए योग्यता
इस कोर्स को करने के लिए आपको कम से कम 10th कक्षा तक की योग्यता होनी चाइए यदि आप 10th के बाद आईटीआई को चुनते हो तो राज्य सरकार आपको आईटीआई के साथ साथ 12th पास का शार्टिफिक्ट भी देता है आईटीआई करने के फायदे । ITI Karne Ke Fayde ये होते है और आप यदि स्नातन के बाद भी करना चाते हो तो भी आप इसके लिऐ आवेदन कर सकते हो। इस कोर्स की अवधि 2वर्ष तक की होती है।

3.आईटीआई के कोर्स

ITI के अन्दर  बहुत से कोर्स आते हैं जो हम आपको इस आईटीआई करने के फायदे । ITI Karne Ke Fayde आर्टिकल में नीचे दे रहें हैं। इसमें आपको कोर्स का नाम और कोर्स से जुड़ी सभी जानकारी दी जायेगी , कोर्स करने के बाद आपको सरकारी और प्राइवेट में नौकरी करने के लिए क्या करना होता इन सभी की जानकारी। यदि आप आईटीआई करने के लिए तैयार हो। तो आप दिए हुए कोर्स की सभी जानकारी को विस्तार से पढ लें

  • कम्प्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंड-: 
    इस कोर्स में 10th पास छात्र परवेश के लिऐ आवेदन कर सकते है। कम्प्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंड कोर्स 1वर्ष का होता है । इसमें छात्र सेटिंग कंट्रोल, कंप्यूटर हार्डवेयर सिस्टम और कोड्स के बारे में जानकारी  ओर प्रशिक्षण दिया जाता हैं यदि आपकी रूचि हो इस कोर्स को करने की तो आप कर सकते हो आईटीआई करने के फायदे । ITI Karne Ke Fayde काफी सारे है
  • आईटीआई करने के फायदे । ITI Karne Ke Fayde
    आईटीआई करने के फायदे । ITI Karne Ke Fayde

  • मेकेनिक- एअर कंडीशनर और रेफ्रिजरेशन-:
    इस कोर्स आईटीआई करने के फायदे । ITI Karne Ke Fayde को 1 वर्ष यानि कम समय मै पुरा किया जाता है। विद्यार्थी केवल 8th कक्षा पास कर के भी इस कोर्स का चुनाव कर सकता है। कोर्स पूरा करने के बाद विद्यार्थी को इस विषयो के आधार पर आसानी से नौकरी मिल जाती है।
  • आईटीआई करने के फायदे । ITI Karne Ke Fayde
    आईटीआई करने के फायदे । ITI Karne Ke Fayde

  • इलेक्ट्रीशियन-: 
    इलेक्ट्रीशियन कोर्स के लिए विद्यार्थी को  10वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना जरूरी होता है। ये कोर्स  दो वर्ष तक का होता है। इस कोर्स मै विद्यार्थी को (पावर जनरेशन, ट्रांसमिशन सिस्टम, इंसुलेटर्स, कैपेसिटर्स व इलेक्ट्रिकल सर्किट, बेटरीज, इलेक्ट्रिकल एम्प्लोयंजेस जैसे- पंखा, फ्रीज़, पम्पस, मोटर्स, ट्रांसफार्मर्स डीसी/एसी सिस्टम आदि के बारे में ज्ञान दीया जाता है। और इसमें हर वर्ष लाइनमैन की नौकरी निकलती हैं जिसके लिऐ आप आवेदन कर सकते हो ओर इस कोर्स की मांग प्राइवेट कंपनियों मै भी काफ़ी मात्रा मै हैं इसके अलावा आप अपना निजी इलेक्ट्रॉनिक की दुकान भी खोल सकते हो तो आपने जान लिया होगा की आईटीआई करने के फायदे । ITI Karne Ke Fayde क्या होते है
  • सेक्रटेरियल प्रैक्टिस-:
    इस कोर्स मै बेसिक कंप्यूटर, टाइपिंग, व रिसेप्शन वर्क की पढ़ाई और प्रशिक्षण करवाया जाता है। कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी को 12th पास या  फिर स्नातक तक की पढ़ाई का होना जरूरी होता है।
  • नेटवर्क टेक्नीशियन-:
    इस कोर्स को करने के लिए 10th पास विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। यह कोर्स कम समय मै पुरा किया जा सकता है इसकी अवधि 6 महीने की होती है। उसके बाद विद्यार्थी को डिप्लोमा सेर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है। और आईटीआई करने के फायदे को आप जान सकते है।

 

  • ड्राफ्ट्समैन मेकेनिकल-:
    ये कोर्स थोडा लम्बा होता है  3 वर्ष का कोर्स करना होता है, जिसके लिए विद्यार्थी को 10वीं  अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी होता है। तभी विद्यार्थी इस कोर्स के लिए आवदेन कर सकते हैं।

 

  • मेकेनिकल कंप्यूटर हार्डवेयर-:
    कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी को 12th कक्षा मै उत्तीर्ण होना आवश्यक होता है। यह कोर्स  3 वर्ष की अवधि का होता है। इस कोर्स मै मेकैनिक से संबंधित प्रशिक्षण कराया जाता है
  • आईटीआई करने के फायदे । ITI Karne Ke Fayde
    आईटीआई करने के फायदे । ITI Karne Ke Fayde

 

  • वायरमैन-:
    वायरमैन कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी को कम से कम 10वीं कक्षा पास  होना आवश्यक है। इसमें छात्र को रिप्लेसिंग, एग्जिस्टिंग वायरिंग की रिपेयरिंग का काम सिखाया जाता है। यह लगभग कोर्स 2 वर्ष का होता है। जिसमें 4 पाठ होते है एक पाठ लगभग 6 महिने का होता है।
आईटीआई करने के फायदे । ITI Karne Ke Fayde
आईटीआई करने के फायदे । ITI Karne Ke Fayde

टू

  • प्लम्बर-: 
    यह कोर्स भी थोडा लम्बा होता है लगभग 3 वर्ष का होता है। कोर्स को करने के बाद छात्र अपना  निजी काम कर सकता है  व इस कोर्स से सम्बन्धित कंपनियों में नौकरी कर सकता हैऔर सरकारी नौकरियों मै भी आवेदन कर सकता है।

 

मशीनिस्ट-: 
आईटीआई में इस कोर्स को करने के लिए छात्र 10वीं पास होना आवश्यक है। इस कोर्स लगभग  2 वर्ष तक हो करना पड़ता है।

आईटीआई करने के बाद नोकरी और काम

  • इंडियन आर्मी
    अगर आपको भारतीय सेना मै जानें कि इच्छा हो और आपने अच्छे अंक प्राप्त किए हो तो आप इंडियन आर्मी की भर्ती निकलने पर उसमे आवेदन कर सकते हो इसमें आपको मेडिकल फिट होना चाइए और आपको 1600 मीटर की दौड़ को लगभग 5:30 मिनट तक पुरा करना होगा उसके बाद आपको लिखित परिक्षा पास करनी होगी उसके बाद आप आसानी से भर्ती हो सकते हो टेक्निकल मेकनिकल ओर इलेक्ट्रिकल इंजीनियर इन सभी क्षेत्रों मै आर्मी मै काफ़ी मांग रहती है।
  • इंडियन रेलवे
    यदि  आपको रेलवे विभाग में रूची हो तो इसमें भी काफ़ी वर्कर की मांग रहती है इसमें भी लाखो पदों पर भर्तियां निकाली जाती है अगर आप आईटीआई पुरी कर लेते हो तो उसके बाद भारतीय रेलवे मै आवेदन कर सकते हो इसके बाद आपको लिखित परीक्षा में सफलता प्राप्त कर के आप इसमें नौकरी प्राप्त कर सकते हो इसमें भी मैकेनिकल इंजीनियर डीजल फीटर इलेक्ट्रिशन और वायरमैन लाइनमैन की काफ़ी मात्रा मै भर्तियां निकलती है इसमें भी आसानी से आवेदन कर सकते हो
  • प्राइवेट नौकरी
    आपने यदि आईटीआई पुरी कर ली है आपको नौकरी की तलाश है तो आप किसी प्राइवेट कंपनियों मै इसके लिऐ आवेदन कर सकते हो आजकल काफी लोकप्रिय कंपनियों मै इसकी मांग तेजी से बड़ रही है आपको अगर रूची हो तो आप ये विकल्प भी चुन सकते हो इसमें आपके योग्यता के अनुसार आपको तनख्वा दी जाति है
  • निजी कार्य
    आपने यदि आईटीआई पुरी तरह से कर ली तो आईटीआई करने के फायदे । ITI Karne Ke Fayde और आपने एक अच्छी शिक्षा और प्रशिक्षण सीख लिया और आपको किसी नौकरी मै रुचि नही हो तो आप अपना निजी काम भी शुरू कर सकते हो आप इलेक्ट्रोनिक रिपेयरिंग का काम जैसे गरेलू उपकरण का रिपेयरिंग करना या फिर लाइट फिटिंग आदि काम की दुकान भी अपने क्षेत्र मै खोल सकते हो इस से भी आपकी काफ़ी अच्छी आमदनी हो सकती है
  • सैलरी
    आईटीआई करने के बाद आपको किसी ना किसी क्षेत्र मै काम जरुर मिल जाता है फिर चाहे वो प्राइवेट हो या सरकारी हो यदि आपने अच्छी शिक्षा प्राप्त की हो आपके अन्दर अच्छी शिक्षा हो तो आप कम से कम महिने के 15हजार रुपए आसानी से कमा सकते हो यदि आप अपना खुद का निजी काम करते हो जैसे घरेलू उपकरण रिपेयर और लाइट फिटिग पाइप फिटिंग और गाड़ी रिपेयर तो आप इसमें महिने के कम से कम 30से40 हजार आसानी से कमा सकते हो।

आईटीआई ITI क्या होता है

आईटीआई एक प्रशिक्षण कोर्स होता है। जिसे भारत सरकार के कौशल विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया था। इस कोर्स के जरिये एक विधार्थी को अपने जीवन में कई  प्रकार के तकनिकी या गैर-तकनीक कोर्स में दाखिला लेकर टेक्निकल और नन-टेक्निकल करवा कर उनके अंदर एक कौशल को जगाया जाता है। जिसके बाद वो छात्र इंडस्ट्री क्षेत्र में काम करने लायक होता है।
आईटीआई का एकमात्र उद्देश्य यही हैं की, कक्षा 10वीं और 12वीं के बाद ही विद्यार्थी को कौशल के माध्यम से रोजगार के लिऐ प्रेरित करना। इस कोर्स के आधार पर विद्यार्थी इस लायक बन जाते हैं की उन्हें किसी ना किसी क्षेत्र में रोजगार के अवसर मिल जाता है। इसके अलावा  वो छोटे मोटे बिज़नेस की शुरुआत खुद ही कर सकता हैं
और अपने कोशल के आधार पर अच्छा पैसा कमा सकता है।आईटीआई करने के फायदे । ITI Karne Ke Fayde क्या है

अक्सर पूछे जानें वाले प्रश्न

Q 1.आईटीआई करने के लिए योग्यता क्या होनी  चाहिए ?

Ans ITI करने के लिए छात्र को 10वीं में उत्तीर्ण होना आवश्यक है तभी वह आईटीआई के लिए आवेदन कर सकता है ।

Q:2 आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है?

Ans: आईटीआई का फुल फॉर्म इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग  इंस्टिट्यूट Industrial Training Institute होता है।

Q 3.ITI करने के क्या-क्या फायदे हैं ?

Ans आईटीआई के अन्दर कोई भी कोर्स करने में ज्यादा समय नहीं लगता है। इसमें कम समय मै विद्यार्थी को कोशल सिखाया जाता हैआईटीआई करने के बाद विद्यार्थी के लिए नौकरी के बहुत अवसर आते हैं।

आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा कॉमेंट बॉक्स या फिर हमारे फेसबुक पेज पर कॉमेंट करके बताए और हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करोclick kare

हमारे और आर्टिकल पढ़े

O level computer course

12th ke Baad kya kare

10th ke Baad kya kare

मेरे इस आर्टिकल को पढ़ कर आपको अच्छा लगा हो तो आप हमको कॉमेंट बॉक्स मै जरुर बता

“आईटीआई करने के फायदे 2023। ITI Karne Ke Fayde” को एक उत्तर

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *