5 होलसेल बिजनेस प्लान। लाखो मै होगी कमाई

हेलो दोस्तों स्वागत हैं आपका हमारे इस आज के लेख मै आप सभी ने अभी तक कही न कही होलसेल की दुकान तो देखा होगा।होलसेल बिजनेस प्लान और फिर आपके मन में भी कही ना कही तो विचार आया ही होगा की यदि हमारे पास भी इस प्रकार का कोई बड़ा होलसेल का बिज़नेस होता तो दोस्तों इस प्रकार का बिजनेस आप भी कर सकते हैं

पर इसके लिऐ जरुरत होती है कड़ी मेहनत और खर्च की यदि आप खर्च उठाने से डर रहे है तो आप कभी सफल नही हो सकते। एक हम सोचते है और एक हम करते है इन दोनों मै काफ़ी अंतर होता हैं हमको करना है।होलसेल बिजनेस प्लान

लेकिन आपको होलसेल के बिज़नेस में कोई जानकारी नहीं होने के कारण आपने इस पर कोई विशेष ध्यान नही दिया होगा।

आपको यह नहीं पता की होलसेल बिज़नेस करने में कितना पैसा लगता है और इसके लिए क्या करना होता है। तो दोस्तों एक बात बता देता हु कोई भी इंसान पैदा होने से पहले सीख कर नही आता सभी धरती पर आकर ही जानते हैं। बस अपने आप पर विस्वास होना ज़रूरी होता है। ये सोचो की वो कर सकता हैं तो फिर मै क्यों नही कर सकता।

आज हम इस आर्टिकल में ऐसे होलसेल बिज़नेस प्लान के बारे में बात करेंगे जिससे आप भी एक अच्छी कमाई कर सकते है। इस बिज़नेस से बहुत लोग हजारों रूपए कमा रहे है।
तो उनके लिए ही हम अपने इस लेख में होलसेल बिज़नेस प्लान से जुडी जरूरी जानकारी देने वाले है जैसे की होलसेल बिज़नेस क्या होता है ,होलसेल बिज़नेस कैसे शुरू करे, होलसेल बिज़नेस के फायदे और होलसेल बिज़नेस क्यों करना चाइये।

होलसेल बिज़नेस कैसे चलता है ,इसके बारे में अधिक लोगो को नहीं पता होता है। वे  लोग जिनके पास 1 से 5 लाख रुपये की पूंजी है और होलसेल बिज़नेस करना चाहते है और उनको नही पता है की कौन सा होलसेल बिज़नेस शुरू करना चाहिए।

तो आइए बिज़नेस लेख के इस लेख  में जानते है – होलसेल बिज़नेस प्लान के बारे में

होलसेल बिज़नेस क्या होता है ?
होलसेल बिजनेस प्लान एक व्यवसायिक मॉडल होता है जिसमें उत्पादों या सेवाओं को बड़ी मात्रा में खरीदा जाता है और फिर उन्हें छोटे दुकानदारों व्यापारियों, संस्थाओं व्यापारों, उपभोक्ताओं या अन्य ग्राहकों को बेचा जाता है। इस व्यवसाय मॉडल में, सामग्री या सेवाओं की खरीद बड़ी मात्रा में की जाती है, इससे यह सामग्री बनाने वाले निर्माताओं को उनके उत्पादों की बिक्री की जिम्मेदारी से मुक्ति मिलती है और उन्हें उनके बिक्री की चिंता से मुक्ति मिलती है।

होलसेल व्यापार के कुछ मुख्य विशेषताएँ होती हैं:

1. बड़ी मात्रा में खरीद:

होलसेल व्यापारी उत्पादों या सेवाओं को बड़ी मात्रा में खरीदते हैं, जिससे उन्हें उत्पादों की कीमत में सामन्य रूप से: इनमें बड़ी छूट मिलती है।

2. बिक्री:
होलसेल व्यापारी उत्पादों को विपणन व्यापारों, छोटे डीलर व्यापारियों, उपभोक्ताओं या अन्य दुकानदारों संगठनों को बेचते हैं।होलसेल बिजनेस प्लान

3. बड़ी वस्तुस्थिति
होलसेल व्यापार में अक्सर बड़ी वस्तुस्थिति और बड़ी वस्तुस्थिति के साथ काम किया जाता है, जिससे उत्पादों को भंडारित करने और प्राप्त करने की क्षमता मिलती है।

4. विपणन नेटवर्क:
होलसेल व्यापारी विपणन नेटवर्क के साथ काम करते हैं और विपणन व्यापारों को उत्पादों के लिए सप्लाई करने में मदद करते हैं।

5. छूट और मार्जिन:

होलसेल व्यापारी अक्सर छूट और मार्जिन पर काम करते हैं, और उत्पादों को विपणन करके लाभ कमाते हैं.

होलसेल व्यापार कई विभिन्न उद्योगों में हो सकता है, जैसे कि खाद्य पदार्थ, इलेक्ट्रॉनिक्स, वस्त्र, ज्वेलरी, और अन्य उत्पादों का विपणन। यह व्यवसाय मार्केट रिसर्च, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, और विपणन के साथ-साथ बिजनेस निर्माण के कई पहलुओं को समाहित करता है।

1आलू प्याज का होलसेल बिजनेस

होलसेल बिजनेस प्लान
होलसेल बिजनेस प्लान

आलू और प्याज का होलसेल व्यापार खाद्य पदार्थों के होलसेल व्यापार का एक प्रकार होता है होलसेल बिजनेस प्लान जिसमें आप बड़े पैमाने पर आलू और प्याज को खरीदते हैं और फिर इन्हें छोटे विपणन व्यापारियों, बड़े खुदरा विपणन संगठनों, होटलों, रेस्टोरेंट्स, और अन्य खाद्य सेवाओं प्रदान करने वाले व्यापारों को बेचते हैं। यह व्यवसाय खाद्य उत्पादों के सप्लाई चेन का महत्वपूर्ण हिस्सा है और खाद्य उत्पादों के बाजार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आलू और प्याज का होलसेल व्यापार करने के लिए निम्नलिखित कदम उपयोगी हो सकते हैं:

1. **सप्लाई चेन का संचालन:**
आपको आलू और प्याज की बड़ी मात्रा में खरीद करने और उन्हें संचालन करने की क्षमता होनी चाहिए, ताकि आप अपने ग्राहकों को समय पर उपलब्ध कर सकें।

2. **मार्केट रिसर्च:**
खाद्य उत्पादों के मूल्यों, मांग के पैटर्न, और विपणन व्यवस्थाओं को समझने के लिए मार्केट रिसर्च करें। होलसेल बिजनेस प्लान

3. **ग्राहकों का नेटवर्क बनाएं:**
खाद्य सेवाओं प्रदान करने वाले व्यापारों, होटलों, रेस्टोरेंट्स, और अन्य ग्राहकों के साथ संबंध बनाएं।

4. **मानदंड और गुणवत्ता का ध्यान रखें:**
खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने और मानकों का पालन करने के लिए अपने उत्पादों की गुणवत्ता का ध्यान रखें।

5. **मूलधन और विपणन की चुनौतियों का सामना करें:** मांग और पूर्ति की विभिन्न दिनांकों और मौसम के आधार पर आलू और प्याज की विपणन चुनौतियों का सामना कर सकता है।

6. **नियमित वितरण:**
खाद्य सेवाओं के बिजनेस में समय पर वितरण करना महत्वपूर्ण है, ताकि आपके ग्राहक संतुष्ट रहें और आपके व्यापार को स्थिरता मिले।

यदि आप आलू और प्याज के होलसेल व्यापार को शुरू करने की सोच रहे हैं, तो आपको स्थानीय व्यापार नियमों और विनियमों का पालन करना भी महत्वपूर्ण है, और आपको अपने व्यवसाय को साक्षरता से चलाने में सहायता मिल सकती है।

2 आगरबाती का बिजनेस

होलसेल बिजनेस प्लान
होलसेल बिजनेस प्लान

आगरबती का व्यापार एक छोटे से प्रारंभिक निवेश के साथ एक प्रतिष्ठित और लाभकारी व्यापार का अच्छा विकल्प हो सकता है। होलसेल बिजनेस प्लान आगरबती व्यापार आधारित होता है जिसमें आप आगरबती बनाते हैं और उन्हें विपणन करते हैं। यह व्यापार धार्मिक और आराध्य उपकरणों के लिए आवश्यक होता है और बाजार में बड़ी मात्रा में मांग होती है।

ये कुछ कदम हैं जिन्हें आप आगरबती व्यापार शुरू करने के लिए फॉलो कर सकते हैं:

1. **विशेषज्ञता चुनें:** आगरबती व्यापार में विभिन्न प्रकार की आगरबत्तियां बनाई जा सकती हैं, जैसे मसाला, गुलाब, संदल, फ्लोरल, आदि। आपको एक विशिष्ट प्रकार की आगरबत्ती पर ध्यान केंद्रित करने की सोचनी चाहिए जिसमें आप माहिर हों और जिसमें आपके प्रारंभिक बजट के अनुसार निवेश कर सकें।

2. **विनिर्माण प्रक्रिया:** आगरबत्तियां बनाने की प्रक्रिया का सही तरीका सीखें और उचित उपकरणों और सामग्रियों को प्राप्त करें। आप यह काम अपने घर पर कर सकते हैं या किसी विनिर्माण यूनिट में काम कर सकते हैं।

3. **मार्केटिंग और ब्रांडिंग:** अपने आगरबत्तियों को बेचने के लिए एक अच्छा ब्रांड बनाएं और विपणन के लिए विभिन्न मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग करें, जैसे कि ऑनलाइन विपणन, स्थानीय बाजारों में उपस्थिति, और दुकानदारों के साथ साझा काम करना।

4. **मूलधन और वितरण:** अपने व्यापार को मूलधन प्राप्त करने के लिए योजना बनाएं और एक स्थिर वितरण नेटवर्क तय करें।

5. **गुणवत्ता पर ध्यान दें:** आगरबत्तियों की गुणवत्ता को हमेशा महत्वपूर्ण रूप से बनाए रखें, ताकि ग्राहकों को उन्हें पसंद आए और वे आपके उत्पादों को दोहराएं।

6. **कानूनी प्रक्रिया:** अपने व्यवसाय को पंजीकृत करें और स्थानीय नियमों और विनियमों का पालन करें।

ध्यान दें कि आगरबत्ती व्यापार में प्रतिस्पर्धा हो सकती है, इसलिए आपको अपने उत्पादों को अच्छी तरह से प्रचारित करने और ग्राहकों के बीच

एक प्रतिष्ठित नाम बनाने के लिए मेहनत करनी पड़ सकती है। यह एक समय-समय पर संघर्षपूर्ण व्यवसाय हो सकता है, लेकिन यदि आप गुणवत्ता पर ध्यान देते हैं और अपने ग्राहकों को संतुष्ट करते हैं, तो यह व्यापार लाभकारी हो सकता है।

3. पेपर बैग का बिजनेस

होलसेल बिजनेस प्लान
होलसेल बिजनेस प्लान

पेपर बैग व्यवसाय एक पर्यावरण के साथी और साथ ही एक लाभकारी व्यापार विचार हो सकता है। होलसेल बिजनेस प्लान पेपर बैग व्यवसाय के लिए निम्नलिखित कदम उपयोगी हो सकते हैं:

1. **मार्केट रिसर्च और नियोजन:** पेपर बैग का व्यापार शुरू करने से पहले उपयुक्त विचारधारा और लक्ष्य की तरफ बढ़ें। जानें कि क्या आपके इलाके में कौन-कौन से उपयोगकर्ता हैं और उनकी आवश्यकताओं को कैसे पूरा किया जा सकता है।

2. **उपकरण और सामग्री:** पेपर बैग बनाने के लिए आपको उपकरण और सामग्री की आवश्यकता होगी, जैसे कि कागज, गोंद, ग्लू, और कटने वाले उपकरण। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास उचित उपकरण और सामग्री हो।

3. **डिज़ाइन और विकल्प:** आपको विभिन्न प्रकार के पेपर बैग डिज़ाइन और आकारों के साथ उपकरण की विकल्प प्रदान करने के बारे में सोचना होगा, ताकि आप अपने ग्राहकों को विभिन्न विकल्प प्रदान कर सकें।

4. **उत्पादन प्रक्रिया:** पेपर बैग को तैयार करने की उत्पादन प्रक्रिया को समझें और सुनिश्चित करें कि आपके उत्पादों की गुणवत्ता बेहतर हो।

5. **मार्केटिंग और ब्रांडिंग:** अपने पेपर बैग व्यापार को प्रचारित करने और एक ब्रांड का नाम बनाने के लिए एक मार्केटिंग प्लान तैयार करें। आप विभिन्न विपणन स्थलों, ऑनलाइन बाजारों और स्थानीय व्यापारों के साथ काम कर सकते हैं।

6. **नौकरी और प्रबंधन:** जैसे-जैसे आपका व्यापार बढ़ता है, आपको नौकरी और वितरण की प्रक्रिया को संचालित करने के लिए लोगों को रखने की आवश्यकता हो सकती है।

7. **कानूनी प्रक्रिया और नियमों का पालन:** अपने व्यवसाय को स्थानीय और राष्ट्रीय कानूनों और नियमों के अनुसार पंजीकृत करें और पालन करें।

8. **प्रतिस्पर्धा और गुणवत्ता:** पेपर बैग व्यापार में प्रतिस्पर्धा हो सकती है, इसलिए आपको अपने उत्पादों की गुणवत्ता पर हमेशा ध्यान देना चाहिए और अपने विशिष्ट ब्रांड के साथ उत्कृष्टी को प्रमोट करने के

4.सिमेंट का होलसेल बिजनेस

होलसेल बिजनेस प्लान
होलसेल बिजनेस प्लान

सीमेंट का होलसेल व्यापार एक बड़ा और लाभकारी व्यवसाय हो सकता है,होलसेल बिजनेस प्लान क्योंकि सीमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं, घर निर्माण और विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए अत्यधिक मांग होती है। यदि आप सीमेंट के होलसेल व्यापार की शुरुआत करने का विचार बना रहे हैं, तो निम्नलिखित कदम आपकी मदद कर सकते हैं:

1. व्यापारी प्लान तैयारी:
– एक व्यवसायी योजना तैयार करें, जिसमें आपके व्यापार के लक्ष्य, उद्देश्य, वित्तीय प्राधिकृति, विपणन रणनीति, और विपणन क्षेत्र के साथ-साथ आपकी मांग के आधार पर सीमेंट के उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं का अध्ययन करें।

2. व्यवसाय का पंजीकरण:
– स्थानीय प्राधिकृतिकों के साथ संपर्क करके अपने व्यवसाय को पंजीकृत करें और व्यवसाय के लिए आवश्यक लाइसेंस और अन्य अनुमतियों को प्राप्त करें।

3. वित्तीय योजना:
– आपकी वित्तीय योजना को तैयार करें, जिसमें निवेश, पुनःनिवेश, व्यय, और लाभ का अनुमान शामिल हो। आपको अपने वित्तीय संचयों को सावधानी से प्रबंधित करना होगा।

4. विपणन और प्रचालन की योजना:
– सीमेंट के विपणन और प्रचालन की योजना तैयार करें, जैसे कि स्टोरेज की व्यवस्था, लोगिस्टिक्स, और वितरण।

5. आपूर्ति के स्रोत:
– सीमेंट को खरीदने के लिए सामग्री के स्रोतों को ढूंढें, और आपके विपणन क्षेत्र में विभिन्न निर्माण प्रोजेक्ट्स और ग्राहकों के साथ जुड़ें।

6. मार्केटिंग और प्रमोशन:
– अपने व्यवसाय को प्रमोट करने के लिए मार्केटिंग कार्यों को योजना बनाएं, जैसे कि व्यापारी नेटवर्क बनाना, विपणन डील्स और पैम्फलेट वितरण।

7. सुरक्षा और प्राधिकृति:
– सीमेंट के प्रयोग करने वालों की सुरक्षा और प्राधिकृति का पालन करें, ताकि आपके व्यापार को कोई नक़रार न दें।

8. संचालन और लाभ:
– व्यवसाय की संचालन प्रक्रिया को प्रबंधित करें और अच्छे गुणवत्ता वाले सीमेंट की आपूर्ति करने के लिए एक अच्छा गुणवत्ता के साथ स्रोत बनाएं।

सीमेंट का होलसेल व्यवसाय खुद परियोजनाओं, निर्माण कंपनियों और निर्माण कार्यों के साथ जुड़कर एक सफल व्यवसाय बना सकता है, लेकिन आपको इस व्यवसाय के लिए ठोस वित्तीय योजना, बाजार की समझ, और स्थिर व्यवसायिक संचालन की आवश्यकता होती है। आपको भारतीय निर्माण उद्योग के नियम और विधियों का भी पालन करना होगा।

5. ऑटोमोबाइल पार्ट्स होलसेल बिज़नेस

होलसेल बिजनेस प्लान
होलसेल बिजनेस प्लान

ऑटोमोबाइल पार्ट्स होलसेल व्यवसाय एक बड़ा और लाभकारी व्यवसाय हो सकता है, क्योंकि ऑटोमोबाइल उद्योग बड़ा है और ऑटोमोबाइल्स की बदलाव में नियमित रूप से पार्ट्स की आवश्यकता होती है। यदि आप ऑटोमोबाइल पार्ट्स के होलसेल व्यवसाय की शुरुआत करने का विचार बना रहे हैं, तो निम्नलिखित कदम आपकी मदद कर सकते हैं:

1. व्यापारी प्लान तैयारी:
– एक व्यवसायी योजना तैयार करें, जिसमें आपके व्यवसाय के लक्ष्य, उद्देश्य, वित्तीय प्राधिकृति, विपणन रणनीति, और विपणन क्षेत्र के साथ-साथ आपके खास पार्ट्स के विपणन के लिए मांग के आधार पर स्टूडी करें।

2. व्यवसाय का पंजीकरण:
– स्थानीय प्राधिकृतिकों के साथ संपर्क करके अपने व्यवसाय को पंजीकृत करें और व्यवसाय के लिए आवश्यक लाइसेंस और अन्य अनुमतियों को प्राप्त करें।

3. वित्तीय योजना:
– आपकी वित्तीय योजना को तैयार करें, जिसमें निवेश, पुनःनिवेश, व्यय, और लाभ का अनुमान शामिल हो। आपको अपने वित्तीय संसाधनों को सावधानी से प्रबंधित करना होगा।

4. विपणन और प्रचालन की योजना:
– पार्ट्स के विपणन और प्रचालन की योजना तैयार करें, जैसे कि विपणन स्थल की व्यवस्था, लोगिस्टिक्स, और वितरण।

5. आपूर्ति के स्रोत:
– ऑटोमोबाइल पार्ट्स को खरीदने के लिए उचित स्रोतों को ढूंढें, और आपके विपणन क्षेत्र में विभिन्न ऑटोमोबाइल उत्पादकों और डीलरों के साथ संबंध बनाएं।

6. मार्केटिंग और प्रमोशन:
– अपने व्यवसाय को प्रमोट करने के लिए मार्केटिंग कार्यों को योजना बनाएं, जैसे कि ऑटोमोबाइल व्यापारी नेटवर्क बनाना, विपणन डील्स और पैम्फलेट वितरण।

7. सुरक्षा और प्राधिकृति:
– ऑटोमोबाइल पार्ट्स के विपणन करते समय सुरक्षा और प्राधिकृति का पालन करें, ताकि आपके व्यवसाय को कोई कानूनी समस्या न दें।

8. संचालन और लाभ:
– व्यवसाय की संचालन प्रक्रिया को प्रबंधित करें और

उच्च गुणवत्ता वाले पार्ट्स की आपूर्ति करने के लिए विशेषज्ञता विकसित करें।

आपके ऑटोमोबाइल पार्ट्स होलसेल व्यवसाय की सफलता के लिए उद्योग के नियमों, गुणवत्ता और सेवा के मानकों का पालन करना होगा, ताकि आप ग्राहकों के बीच में एक प्रतिष्ठित नाम बना सकें।

6. बर्तन का होलसेल बिजनेस
बर्तन (कुट्ले, बोतलें, बर्तन, थाली, गिलास, आदि) का होलसेल व्यवसाय एक अच्छा व्यवसाय हो सकता है,होलसेल बिजनेस प्लान क्योंकि बर्तन और किचन उपकरणों की जरूरत लगातार होती है और यह उत्पाद सभी घरों, होटल्स, रेस्टोरेंट्स, और अन्य खाद्य सेवा व्यवसायों में उपयोग किए जाते हैं। यदि आप बर्तन का होलसेल व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं, तो निम्नलिखित कदम आपकी मदद कर सकते हैं:

1. **व्यापारी प्लान तैयारी:**
– व्यवसाय की योजना तैयार करें, जिसमें आपके व्यवसाय के लक्ष्य, उद्देश्य, वित्तीय बजट, विपणन रणनीति, और आपके विशेष उत्पादों की विपणन के लिए पूर्वानुमानित मांग के बारे में जानकारी शामिल करें।

2. **व्यवसाय का पंजीकरण:**
– स्थानीय प्राधिकृतिकों के साथ संपर्क करके अपने व्यवसाय को पंजीकृत करें और व्यवसाय के लिए आवश्यक लाइसेंस और अनुमतियों को प्राप्त करें।

3. **वित्तीय योजना:**
– वित्तीय योजना तैयार करें, जिसमें निवेश, पुनःनिवेश, व्यय, और लाभ का अनुमान शामिल हो। यह आपको आपके वित्तीय संसाधनों को सावधानी से प्रबंधित करने में मदद करेगा।

4. **आपूर्ति स्रोत:**
– आपके बर्तन और किचन उपकरणों की आपूर्ति के लिए स्थायी स्रोतों को ढूंढें, जैसे कि बड़े बर्तन निर्माण कंपनियों, बाजारों, और अन्य वितरकों के साथ यौगिक बनाएं।

5. **मार्केटिंग और प्रमोशन:**
– अपने व्यवसाय को प्रमोट करने के लिए मार्केटिंग कार्यों को योजना बनाएं, जैसे कि व्यापारी नेटवर्क बनाना, ऑनलाइन प्रमोशन, विपणन डील्स, और पैम्फलेट वितरण।

6. **गुणवत्ता की परीक्षण:**
– अपने बर्तन की गुणवत्ता को नियमित रूप से जांचें और सुनिश्चित करें कि आप ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की पेशकश कर रहे हैं।

7. **सुरक्षा और प्राधिकृति:**
– बर्तन व्यवसाय को स्थानीय और राष्ट्रीय नियमों और विधियों का पालन करना होगा, ताकि आपके व्यवसाय को कोई

कानूनी समस्या न दें।

8. **संचालन और लाभ:**
– अपने व्यवसाय की संचालन प्रक्रिया को प्रबंधित करें और समय-समय पर विपणन की नवाचारों को गुणवत्ता और अपडेटेड उत्पादों के साथ दिलाने के लिए तैयार रहें।

बर्तन का होलसेल व्यवसाय अच्छा मुनाफा दिलाने वाला हो सकता है, लेकिन आपको उचित योजना, गुणवत्ता के उत्पाद, और सावधानी से व्यवसाय का प्रबंधन करने की आवश्यकता होगी।होलसेल बिजनेस प्लान

निष्कर्ष

तो दोस्तों ये सारे होलसेल बिज़नेस प्लान के कुछ विचार जिन्हे आप अपना कर अपने होलसेल बिज़नेस  शुरु कर सकते हो , लेकिन आपको ये भी ध्यान देना होगा की होलसेल बिज़नेस जितना दिखने में आसान लगता है उतनी ही टेढ़ी खीर है। और आप यदि मेहनत करोगे तो काफ़ी आसान भी हो जायेगा

फिर भी अगर में हौसला है तो आप शुरुआत कर सकते हो। अगर आप ऊपर बताये गए होलसेल बिज़नेस प्लान की अच्छे से इम्प्लीमेंट करते है तो आप जरूर सफल होंगे।

 

तो दोस्तों आपको हमारा ये लेख होलसेल बिजनेस प्लान किस प्रकार का लगा हमको कॉमेंट बॉक्स मै कॉमेंट करके ज़रूर बताएं या फिर आप हमारे फेसबुक पेज पर भी जुड़ कर हमको बता सकते हो।
धन्यवाद

10th बि

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *